Asia Cup 2023 Team India Squad Mistakes : एशिया कप की टीम इंडिया में 3 अहम खामियां चलिए विस्तार से जानते हैं यहां।

Asia Cup 2023 Team India Squad Mistakes

 

 

Asia Cup 2023 Team India Squad – 21 अगस्त को बीसीसीआई ने एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी थी l ये घोषणा भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और चीफ सिलेक्टर अजीत आगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की थी l वही इस टीम में एक रिजर्व खिलाड़ी भी शामिल किया गया है जो की है संजू सैमसन । वही बता दे की युजवेंद चहल को टीम में शामिल नहीं किया गया है जिसकी आलोचना और चर्चा सोशल मीडिया पर खूब जोरों शोरों से हो रहा है और बीसीसीआई चयनकर्ताओं पर भी जमकर सोशल मीडिया कटाक्ष किया जा रहा है ।

सोमवार की गई इस 17 सदस्यता वाली टीम काफी युवा और अनुभवी टीम दिख रही थी वही एक ओर कुछ खामियां भी टीम में नजर आ रही है | श्रीलंका की स्पिन पिच पर टीम में एक भी लेग स्पिनर और ऑफ स्पिनर क्यों नहीं है?| टीम में 6 पेसर गेंदबाज है परंतु एक भी बाए हाथ का गेंदबाज नही है ? नबर 4 कर श्रेयस अय्यर फिट है तो उनकी जगह 2-2 खिलाड़ी क्यों है ? इन सभी को चलिए विस्तार से जानते है | 

 

Asia Cup 2023 Team India Squad Mistakes

Image Credits – @indiancricketteam ( Instagram )

 

टीम में ऑफ स्पिनर और लेग स्पिनर को जगह क्यू नही –

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले जाने है और वह की पिच आमतौर पर स्पिनर के लिए मददगार रही है l हालांकि टीम इंडिया में भी तीन स्पिनर है और तीनो है बाए हाथ के गेंदबाज है l रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल दोनो है लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज है और कुलदीप यादव लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिन फेंकते है l परंतु टीम में रविचंद्रन अश्विन की तरह ऑफ स्पिनर और यजुवेंद्र चहल की तरह लेग स्पिनर को टीम में जगह ही नहीं मिल पाई है ।

पाकिस्तान के एशिया कप टीम में 5 बाए हाथ के बल्लेबाज है इनमें से भी 2 तो टॉप 3 में बल्लेबाजी करते है l और श्रीलंका और बांग्लादेश में भी लगभग इतने ही बाए हाथ के बल्लेबाज है l बाए हाथ के बल्लेबाज को ऑफ स्पिनर के खिलाफ परेशानी होती है ऐसे में ये बल्लेबाज जडेजा और अक्षर पटेल को बखूबी खेल लेते है l इसके बावजूद भी सिलेक्टर का ध्यान ऑफ स्पिनर की तरफ नही गया ।

रविचंद्रन अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर जैसे ऑफ स्पिनर को नजर अंदाज करने के सवाल पर रोहित शर्मा ने बताया की टीम एक्स्ट्रा बैटिंग की तलाश में थी इसलिए अक्षर पटेल को लिया परंतु आर अश्विन और सुंदर भी बॉलिंग के साथ बल्लेबाजी भी कर लेते है l अक्षर और जडेजा तो दोनों एक जैसी बॉलिंग करते है कई मौकों पर देखा है की दोनो में से कोई एक ही खेला था l ऐसे में अक्षर बैंच पर ही बिठाए जा सकते है तो फिर सुंदर या अश्विन को क्यों नही लिया है ।

यजुवेंद्र चहल – जी हां लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा रहे है l और वेस्टइंडीज दौरे में भी टीम के साथ थे परंतु फिर भी इनको टीम में जगह नही दी गई l लेग स्पिनर किसी भी बल्लेबाज को परेशान करने की काबिलियत रखते है l बावजूद किसी भी लेग स्पिनर को टीम में जगह नही दी गई l श्रीलंका की स्पिन पिच पर टीम 6 पेसर और 4 स्पिनर के साथ जाना भी एक बेहतर विकल्प हो सकता था ।

 

India Vs Ireland 2nd T20 Highlights 2023

Image Credits – @indiancricketteam ( Instagram )

 

 6 पेसर की जगह में लेफ्ट आर्म पेसर एक भी नहीं –

टीम इंडिया के चार फुल टाइम गेंदबाज और दो सीम ऑलराउंडर भी है l यानी श्रीलंका की स्पिन पिच पर 6 पेसर में से एक भी पेसर बाए हाथ का नहीं है l जी हां टीम में जसप्रीत बुमराह,मोहमद शमी,मोहमद सिराज, हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर जैसे बेहतरीन गेंदबाज है परंतु ये सभी सीधे हाथ से गेंदबाजी करते है । जयदेव उनादकट और अर्शदीप सिंह को टीम ने इंटरनेशनल लेवल पर मौके दिए है उनादकट 1 और अर्शदीप को 3 वनडे खेलने का मौका दिया है इन दोनों को टीम 12 महीने से मौके दे रही है लेकिन 2019 के बाद टीम ने लेफ्ट आर्म पर बहुत कम ध्यान दिया है ।

लेफ्ट आर्म पेसर्स – भारतीय टीम के लिए हमेशा ही परेशानी खड़ी करते आए है l टीम इस समस्या को भली भांति समझती भी है इसके बावजूद भी टीम ने किसी भी लेफ्ट आर्म पेसर्स को अहमियत नहीं दी । इस नजरंदाजी का परिणाम ये हुआ की टीम लेफ्ट आर्म पेसर्स के बिना ही एशिया कप के लिए जाएगी l टीम के बल्लेबाजों को लेफ्ट आर्म पेसर्स के बिना ही अभ्यास करना होगा l यानी टीम के बल्लेबाज का सामना पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी, श्रीलंका के दिलशान मदुशंका,बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के फजल फारूकी जैसे तेज तर्रार गेंदबाजो से सीधा एशिया कप के मैचों में ही होगा ।

 

 

नंबर 4 पोजिशन पर श्रेयस फिट तो सूर्यकुमार और तिलक वर्मा दोनो को मौका क्यू –

श्रेयस अय्यर – टीम में नंबर चार की पोजिशन युवराज सिंह के जाने के बाद टीम के लिए सिर दर्द ही रही है परंतु कुछ समय से इस पोजिशन पर श्रेयस अय्यर ने अपनी छाप छोड़ी के परंतु उनके चोटिल होने से उनकी जगह सूर्यकुमार और संजू सैमसन को आजमाया गया है । अय्यर ने टीम में नम्बर 4 पर कुल 2 मैच में 47.35 की औसत से कुल 805 रन बनाए है l कप्तान रोहित शर्मा भी कह चुके है की श्रेयस अय्यर के फिट होने पर नंबर 4 पर श्रेयस ही बल्लेबाजी करेंगे l ऐसे में फिर सूर्यकुमार और तिलक वर्मा दोनो को क्यू मौका दिया गया है ।

 

सूर्यकुमार यादव – टी20 के शानदार बल्लेबाज है l परंतु वनडे में कुछ खास नहीं कर पर है l वनडे में नंबर 4 की पोजिशन पर 5 पारियों में 6 की औसत से सिर्फ 30 रन ही बना सके है l मिडिल ऑर्डर में नम्बर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए भी उन्होंने 22 पारियों में 22.70 की औसत से 458 रन ही बना सके है टीम मैनेजमेंट और सूर्यकुमार खुद भी इस बात को स्वीकार कर चुके है l बावजूद भी उनको टीम में मौका दिया गया जबकि सैमसन मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाला एक बेहतर विकल्प था ।

 

तिलक वर्मा – के लिए खुद चीफ सिलेक्टर अजीत आगरकर ने भी कहा की वह एक लेफ्टी को आजमाना चाहते है और l फिलहाल तिलक ने वनडे में अभी तक डेब्यू नही किया है l परंतु वेस्टइंडीज दौरे पर टी20 में अपनी छाप छोड़ते हुए सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है तिलक वर्मा ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है l ऐसे में देखना यह होगा की प्लेइंग 11 में अय्यर नम्बर 4 पर खेलेंगे तो तिलक वर्मा को किस पोजिशन पर रखेंगे ?

 

Asia Cup 2023 Team India Squad Announced

Image Credits – @indiancricketteam ( Instagram )

 

Asia Cup 2023 Team India Squad Mistakes : एशिया कप की टीम इंडिया में 3 अहम खामियां चलिए विस्तार से जानते हैं यहां। if you liked our posts and content plz share with your Cricket friends and other colleagues. 

 

क्रिकेट जगत की सभी लेटेस्ट खबरों और अपडेट्स को पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना ना भूले और सोशल मीडिया माध्यम Instagram , Facebook और Google News पर भी हमे फॉलो करना ना भूले ।

Read our another posts – Asia Cup 2023 Team India Squad Announced : बीसीसीआई ने किया एशिया कप के दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया का एलान , 30 अगस्त से शुरू होने वाला है एशिया कप ।

 

Disclaimer – “Images used in our posts/articles are here for educational and informational purposes only. Proper credit is given to the creators/sources. Please note that using these images does not mean that the creators or sources endorse or are affiliated with us. All rights remains reserved with the its respective owners. Their inclusion doesn’t imply endorsement. If you have concerns about image usage, please feel free to contact us.”

 

Asia Cup 2023 Team India Squad Mistakes : एशिया कप की टीम इंडिया में 3 अहम खामियां चलिए विस्तार से जानते हैं यहां। Thankyou for reading this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top