जानिए किन नए युवा भारतीय बल्लेबाज़ों का इस साल दबदबा रहा आईपीएल में ?

जानिए किन नए युवा भारतीय बल्लेबाज़ों का इस साल दबदबा रहा आईपीएल में ?

जानिए किन नए युवा भारतीय बल्लेबाज़ों का इस साल दबदबा रहा आईपीएल में ?

आईपीएल 2023 सीजन का अंत हो चुका है लेकिन फैंस की दिलो में अभी भी आईपीएल के इस सीजन के वो बेहद यादगार पल फैंस भूल नहीं पा रहे होंगे । आईपीएल का यह सीजन बेहद खास रहा ओर प्रत्येक खिलाड़ी ने अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाया और फैंस ने भी अपनी अपनी टीमों को पूरी जी–जान से सपोर्ट भी खूब किया । इस सीजन की शुरुआत गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुई थी । सीजन का ओपनिंग मैच में इन्ही दोनो टीमों के बीच 31 मार्च 2023 को खेला गया था ।

वही आश्चर्यचकित करने वाली बात यही रही की आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में भी यही दोनो टीमें फिर से टकराई । इस शानदार मुकाबले में गुजरात ने पहले तो अपना दबदबा कायम रखा लेकिन अंतिम ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने ऐसा करिश्माई जलवा दिखाया की चेन्नई ही नही बल्कि क्रिकेट जगत के इतिहास में एक ऐसी यादगार पारी खेली अंतिम के दो गेंदों पर 10 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल का अपना पांचवा टाइटल दिला दिया । आइए जानते है इसी सीजन में दिखे कुछ नए चेहरे और युवा भारतीय बल्लेबाज जिन्होने इस साल दर्शकों का दिल खूब जीता ।

 

जानिए किन नए युवा भारतीय बल्लेबाज़ों का इस साल दबदबा रहा आईपीएल में ?

1. यशस्वी जायसवाल ( RR ) – आईपीएल 2023 में यशस्वी जायसवाल का बल्ला हर मैच में चलता दिखा और इस बार उन्होंने पुरे सीजन गेंदबाज़ो की जमकर क्लास ली | इतना ही नहीं इस सीजन में उन्होंने  सबसे तेज अर्धशतक लगाया था | उन्होंने 11 मई 2023 को राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाईट राइडर्स  मैच में शानदार 13 गेंदों पर अर्धशतक लगाया | साथ ही आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम हुआ | उन्होंने शानदार 13 गेंदों पर 7 चौक्के व 3 छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया | और साथ ही 47 गेंदों में 98 रन बनाकर नाबाद रहे |

जायसवाल इस साल काफी शानदार फॉर्म में दिखे और  एक नए भारतीय युवा बल्लेबाज़ के रूप में अच्छी बल्लेबाज़ी का परिचय दिया | साथ ही उनके प्रदर्शन पर नजर डाले तो उन्होंने इस साल आईपीएल 2023 में 14 मैच खेलकर 164 की स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए | साथ ही इस साल पांच अर्धशतक और एक शतकीय पारी खेली |

 

 

2. शुभमन गिल ( GT ) – शुभमन गिल ने इस बार कमाल की पारिया खेली |  गिल का  इस बार काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला और साथ ही सभी गेंदबाज़ो की अच्छे से पिटाई भी की | साथ ही उन्होंने इस बार सीजन में 3 गजब के शतक लगाए और 4 अर्धशतक लगाए | उन्होंने इस बार 17 मैचों में 157.80 की स्ट्राइक रेट से पुरे सीजन में 890 रन बनाये | साथ ही इस सीजन के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए है और ऑरेंज कैप अपने नाम की |

IPL 2023 RCB Vs GT Match 70 Highlights: गुजरात की तूफानी जीत किया बैंगलोर को प्लेऑफ्स से बाहर

Pic credit – From offical instagram handle of Shubman Gill

3. वेंकटेश अय्यर ( KKR ) – कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर का बल्ला भी इस साल अच्छा चलता दिखा । उन्होंने इस सीजन में आईपीएल के 22वे मैच कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस के मैच में शानदार 51 गेंदों पर 6 चौके व 9 छक्के लगाकर 104 रनो की यादगार शतकीय पारी खेली । इस शानदार मुकाबले में वेंकटेश अय्यर को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड के लिए चुना गया । उनके बाद वेंकटेश अय्यर का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया और उनके बल्ले से हमे कोई बड़ी पारी देखने को नही मिल सकी ।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जरूर उन्होंने 42 गेंदों पर शानदार 57 रनो की अर्धशतकीय पारी खेली । इस युवा बल्लेबाज ने काफी शानदार प्रदर्शन दिखाया इस बार । इन्होंने 14 मैचों में 404 रन बनाए ओर हाईएस्ट स्कोर 104 रन का बनाया ।

Snapinsta.app_341197694_531786235697451_8018032055704183542_n_1080

Pic credit – IPL/BCCI

 

4 . रिंकू सिंह ( KKR ) – कोलकाता नाइट राइडर्स के सुपर स्टारर फिनिशर खिलाड़ी रिंकू सिंह का इस साल पूरी तरह जलवा रहा । इनकी बदौलत ही टीम यहां तक का सफर तय कर पाई और साथ ही एक मैच में इन्होएं अंतिम ओवर में 5 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई । रिंकू सिंह ने इस बार काफी शानदार व एक अच्छे मध्यक्रम बल्लेबाज और फिनिशर बल्लेबाज के रूप में अपनी जिम्मेदारी हर बार निभाई । इस प्रकार का अद्भुत प्रदर्शन वाले खिलाड़ी वाकई में भारतीय टीम के लिए एक सुखद भविष्य दिख रहा है ।

 

5. रितुराज गायकवाड ( CSK ) – चेन्नई सुपर किंग्स की स्टारर ओपनर बल्लेबाज रितुराज गायकवाड का बल्ला खूब चलता दिखा आईपीएल के इस सीजन में । उनकी शानदार शुरुआत की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स की एक अच्छा बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही थी हर बार । उनकी और डेविड कन्वे की जोड़ी ने इस साल खूब धूम मचाई और गेंदबाजी की अच्छी खासी पिटाई की पावरप्ले के ओवर्स में । इस साल शानदार फॉर्म में दिख रहे रितुराज गायकवाड ने 16 मैचों में 15 पारियां खेलकर 590 रन बनाए । जिसमे उनके बल्ले से निकले चार शानदार अर्धशतक शामिल है । इस सीजन उनका हाईएस्ट स्कोर 92 रन रहा ।

 

6. सूर्यकुमार यादव ( MI )  – मुंबई इंडियंस के उच्च कोटि के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इस साल शानदार प्रदर्शन दिखाया । उन्होंने इस साल गजब के शॉट्स लगाकर गेंदबाजों के चारो खाने चित कर दिए । गेंदबाजों का रंग उनके सामने काफी फीका रहा । उन्होंने इस साल 16 मैचों में 43.21 के एवरेज से कुल 605 रन बनाए । जिसमे एक शानदार 103 रनो की नाबाद शतकीय पारी शामिल है । इस साल उनके बल्ले से पांच अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली । उनके अनर्थोडॉक्स शॉट्स के तो दर्शक दीवाने है ।

IPL 2023 Match 57 MI Vs GT SKY के शतक से मुंबई की शानदार जीत
Credit – official handle of Mumbai indians

7. प्रभसिमरन सिंह ( PBKS ) – पंजाब किंग्स के इस युवा बल्लेबाज ने इस साल काफी शानदार प्रदर्शन दिखाया और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया । पंजाब किंग्स ने उनको इस सीजन 60 लाख में खरीदा था । बात करे इनके इस सीजन के प्रदर्शन के बारे में तो इन्होंने इस आईपीएल सीजन में 14 मैचों में 25.57 के एवरेज से कुल 358 रन बनाए । जिसमे प्रभावशाली एक 103 रनो की शतकीय पारी शामिल है । इस सीजन में उन्होंने 1 अर्धशतक लगाया और हाईएस्ट स्कोर 103 रन रहा ।

जानिए किन नए युवा भारतीय बल्लेबाज़ों का इस साल दबदबा रहा आईपीएल में ?

Pic credit – IPL/BCCI

 

जानिए किन नए युवा भारतीय बल्लेबाज़ों का इस साल दबदबा रहा आईपीएल में ?  if you liked our posts and content plz share with your IPL friends and other colleagues.

यहा से शेयर करे अपने मित्रों के साथ : [DISPLAY_ULTIMATE_SOCIAL_ICONS]

 

 

Read our another posts – जानिए कौन रहे है इस सीजन के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to Top